हाजीपुर, मार्च 8, 2021: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पूर्व मध्य रेल मुख्यालय एवं सभी मंडलों में कई स्थानों पर पूर्ण रूप से महिला रेलकर्मियों द्वारा रेल प्रणाली के विभिन्न कार्याें को निष्पादित किया गया। इसके साथ ही मुख्यालय एवं मंडलों में महिला सशक्तिकरण पर सेमिनार का आयोजन भी किया गया एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला रेलकर्मियों को सम्मानित भी किया गया।

हाजीपुर स्थित पूर्व मध्य रेल मुख्यालय के ‘‘वैषाली प्रेक्षागृह’’ में एक भव्य समारोह एवं सेमिनार का आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चन्द्र त्रिवेदी, ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्र तथा पूर्व मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा कौमूदी त्रिवेदी द्वारा दीप प्रज्वलन कर समारोह का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर मुख्य कार्मिक अधिकारी जेकेपी सिंह सहित सभी उच्चाधिकारी एवं महिला तथा पुरूष रेलकर्मी उपस्थित थे।

इस अवसर पर ललित चन्द्र त्रिवेदी ने कहा, “हमारी परंपरा के अनुसार जहां नारी की पूजा होती है वहां पर ईश्वर का निवास होता है। आज महिलाएं पुरूष से कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं। पूर्व मध्य रेल में रेल परिचालन से चलकर स्टेशन, कंट्रोल रूम सहित अन्य सभी कार्य महिला रेलकर्मियों द्वारा कुशलतापूर्वक सम्पन्न किया जा रहा है।”

महाप्रबंधक ने कहा, “13 मार्च को समस्तीपुर मंडल में ऐतिहासिक निरीक्षण की कार्यक्रम तय किया गया है। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में निरीक्षण होना है वहां 87 वर्ष बाद मिथिला और कोसी क्षेत्र के मध्य जो जीएम स्पेशल चलेगी वह पूर्णतया महिला रेलकर्मियों की टीम द्वारा संचालित की जाएगी। यह महिला रेलकर्मी के साथ-साथ हम सबके के लिए गौरव की बात होगी।

महिला सशक्तिकरण विषय पर आयोजित इस सेमिनार में वक्ताओं ने अपने-अपने विचार रखें। कार्यक्रम के दौरान महिला अधिकारों, महिला स्वास्थ्य और स्वच्छता आदि विषय पर परिचर्चा का आयोजन भी किया गया।

आज के समारोह में रेलकर्मियों के 34 मेधावी बालिकाओं को शैक्षणिक सहायता के रूप में नगद राशि दी गई। इसी तरह उत्कृष्ट कार्य प्रदर्षन करने पर 338 महिला रेलकर्मियों को सम्मानित भी किया गया ।

इसी क्रम में पूर्व मध्य रेल के मंडलों में भी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया । दानापुर मंडल का गुलजारबाग स्टेशन महिला रेलकर्मियों द्वारा संचालित किया गया जिसमें परिचालन, टिकट काउंटर, सुरक्षा, साफ-सफाई एवं इंजीनियरिंग से जुड़ी सभी जिम्मेदारियों के निर्वहन शामिल थे । पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल में लोको पायलट पूनम कुमारी, सहायक लोको पायलट ज्याति कुमारी एवं सीनियर गुड्स गार्ड ज्योति कुमारी की महिला क्रू टीम पंडित दीन दयाल जंक्षन से गया की ओर मालगाड़ी लेकर रवाना हुईं । पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन पर टिकट चेकिंग, यूटीएस, पीआरएस आदि की कमान पूर्णतया महिला रेलकर्मियों के जिम्मे रहा। इसी क्रम में बाकले आ महिला नेतृत्वः कोविड-19 की दुनिया में एक समान भविष्य को प्राप्त करना विषय पर सेमनार का आयोजन किया गया जिसका शुभारंभ डीडीयू के मंडल रेल प्रबंधक ने किया। इस अवसर पर महिलाओं को सेल्फ डिफेंस हेतु ताइक्वांडो टीम द्वारा प्रशिक्षण भी दिया गया। बाकले क्रिकेट ग्राउंड में प्रदर्शनी महिला क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया।

समस्तीपुर मंडल के मंडल चिकित्सालय में महिलाओं को कोरोना का टीकाकरण किया गया। मंडल के महिला रेलकर्मियों के बीच अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस स्मरणीय क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इसी कड़ी में सोनपुर मंडल द्वारा मंडल कार्यालय, क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान/मुजफ्फरपुर तथा रेलवे इंटर काॅलेज, गड़हरा में सेमिनार, निबंध प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया गया।

धनबाद मंडल के धनबाद स्टेशन पर भी स्टेशन परिचालन, टिकट काउंटर, सुरक्षा, साफ-सफाई एवं इंजीनियरिंग से जुड़ी सभी जिम्मेदारियों का निर्वहन महिला रेलकर्मियों द्वारा किया गया। इसके साथ ही धनबाद स्टेशन परिसर में एक नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर धनबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधक एवं अन्य उच्चाधिकारियों द्वारा महिला रेलकर्मियों से व्यक्तिगत रूप से मिलकर उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं उनसे सुझाव भी लिए।